Ramadan Rules

Ramadan 2020: history, facts and rules for the holy month for Muslims

Ramadan-images-2020
Ramadan Mubarak
One of the most holy months of the year in the Islamic calendar begins on April 23.

 He's the start of Ramadan, a time of fasting and prayer for the 1.8 billion Muslims in the world.

रमजान क्या है?

 इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने में होने वाला रमजान एक महीने का धार्मिक अनुष्ठान है।  ऐसा माना जाता है कि मुस्लिमों ने वह समय बताया जब कुरान की पहली आयतें पैगंबर मुहम्मद द्वारा अल्लाह के सामने प्रकट की गई थीं।  उस विशिष्ट घटना को लैलात अल-क़द्र के रूप में जाना जाता है।

रमजान कब शुरू होता है?

 रमजान इस साल 23 अप्रैल से शुरू होता है और 23 मई को समाप्त होता है। यह हर साल एक अलग तारीख को शुरू होता है और समाप्त होता है क्योंकि यह चंद्र कैलेंडर का अनुसरण करता है।

रमजान के दौरान मुसलमान क्या करते हैं?

 उपवास रमजान के पालन का एक बड़ा हिस्सा है।  वास्तव में, रमजान के दौरान उपवास करना इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है।  अन्य चार आस्था, धर्मार्थ, प्रार्थना और मक्का की तीर्थ यात्रा की गवाही हैं।
 मुसलमानों को रमजान के दौरान प्रत्येक दिन सूर्यास्त तक, पानी सहित सभी खाद्य और पेय से उपवास करने की उम्मीद है।  इस वर्ष, कि आम तौर पर लगभग 4 बजे और 8 बजे के घंटे के बीच उपवास का मतलब है।  उन्हें धूम्रपान करने और उन घंटों के दौरान सेक्स करने से भी बचना चाहिए।

व्रत में मदद करने के लिए, कई मुसलमानों के पास सुबह का नाश्ता और प्रार्थना होगी।  रात में, उपवास को दोस्तों और परिवार के बीच सांप्रदायिक भोजन के साथ तोड़ा जाता है।  वह भोजन आमतौर पर खजूर खाने और पानी पीने के साथ शुरू होता है - यही वह तरीका है जिसके बारे में यह माना जाता है कि पैगंबर मोहम्मद ने अपना उपवास तोड़ा।  शाम की दावत को इफ्तार कहा जाता है।

 मुसलमानों से यह भी अपेक्षा की जाती है कि वे रोज़ाना कुरान पढ़ते हैं, प्रार्थना करते हैं, लड़ाई करने, कसम खाने या गपशप करने से परहेज करते हैं और दान और जरूरतमंदों को देते हैं।

रमजान के दौरान मुसलमान उपवास क्यों करते हैं?

 विचार यह है कि उपवास, साथ ही प्रार्थना करना और अच्छे कर्म करना, आत्म-अनुशासन को बढ़ावा देने और आपको भगवान के करीब लाने में मदद करेगा।

 क्या सभी को उपवास करना पड़ता है-

 नहीं। गंभीर रूप से बीमार, गर्भवती महिलाओं, यात्रियों और जिन लोगों को स्वास्थ्य जोखिम है (जैसे मधुमेह) आमतौर पर उपवास से छूट मिलती है।  बच्चों को भी उपवास की उम्मीद नहीं है, हालांकि वे कभी-कभी "आधे-उपवास" में अपने परिवारों से जुड़ते हैं।

रमजान के अंत में क्या होता है?

 रमजान के अंतिम दिन के बाद के दिन को ईद अल-फुतुर के रूप में जाना जाता है, जब मुसलमान अपने घरों को सजाते हैं, परिवार और दोस्तों के साथ जाते हैं और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं।  यह तीन दिन का उत्सव है।

0/Post a Comment/Comments

Stay Conneted

Facebook Like